पाकिस्तान नहीं मानने वाला... कैसे सुधरेंगे संबंध जब खुलेआम आतंकियों से मिल रहा भगोड़ा जाकिर नाइक

नई दिल्ली : भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर हाल ही में पाकिस्तान के दौरे पर गए थे। जयशंकर ने यहां शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में भारत के प्रतिनिधि के रूप में हिस्सा लिया। दोनों देशों के संबंधों में जारी तनाव के बीच पिछले 9 वर्षों में भारत के विदेश

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली : भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर हाल ही में पाकिस्तान के दौरे पर गए थे। जयशंकर ने यहां शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में भारत के प्रतिनिधि के रूप में हिस्सा लिया। दोनों देशों के संबंधों में जारी तनाव के बीच पिछले 9 वर्षों में भारत के विदेश मंत्री का पाकिस्तान का यह पहला दौरा था। जयशंकर यहां पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ से भी मिले। हालांकि, दोनों देशों के बीच बैठक से इतर द्विपक्षीय मुलाकात तो नहीं हुई लेकिन जिस तरह से भारत ने इस बैठक में भागीदारी की उससे भविष्य के लिए सकारात्मक संकेत निकलता दिखाई दिया था।

पाकिस्तान की फिर खुली पोल

इस बीच भारत में भगोड़ा घोषित इस्लामिक प्रचार जाकिर नाइक की तस्वीरों ने पाकिस्तान की कलई खोल दी है। जाकिर की आतंकियों के साथ मुलाकात की तस्वीरों ने फिर से साफ कर दिया है कि पाकिस्तान भले ही ऊपर से कुछ भी कहे लेकिन वह सुधरने वाला नहीं है। इन तस्वीरों ने एक बार फिर साफ कर दिया है पाकिस्तान की धरती से आतंकियों को खाद-पानी मिलने के साथ ही उनको प्रश्रय दिया जा रहा है। पाकिस्तान ने एक तरह जाकिर को जहां सरकारी मेहमान बनाया है, वहीं जाकिर लश्कर के आतंकियों के साथ मुलाकात कर रहा है।

pakistan news.


पाकिस्तान का टूट गया घमंड! नवाज शरीफ ने भारत से रिश्ते शुरू करने की लगाई गुहार, कहा- हमने 70 साल लड़ते बिता दिए...

रिश्तों में जमी बर्फ पिघलने के संकेत

दिसंबर 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लाहौर की अचानक यात्रा के बाद से दोनों देशों के बीच संबंधों में 'लंबे समय से ठहराव जारी है। जयशंकर की यात्रा के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में जमी बर्फ पिघलने को लेकर सकारात्मक माहौल बनता दिखाई दिया। हालांकि, इस मुद्दे पर सीधे तौर पर ना तो भारत और ना ही पाकिस्तान की तरफ से कोई आधिकारिक बयान आया। हालांकि, पूर्व पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ ने दोनों देशों के संबंधों को बेहतर करने की वकालत की गई।

इस्लामाबाद से प्रस्थान कर रहा हूं। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री इशाक डार तथा पाकिस्तान सरकार को आतिथ्य और शिष्टाचार के लिए धन्यवाद।
एस जयशंकर, विदेश मंत्री, भारत, पाकिस्तान से विमान में सवार होने के बाद

नवाज ने किया अतीत को भुलाने का आग्रह

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने का कहना था कि भारत और पाकिस्तान को अतीत को भूलकर अच्छे पड़ोसियों की तरह रहना चाहिए। शरीफ की इस टिप्पणी को विदेश मंत्री एस जयशंकर की इस सप्ताह इस्लामाबाद यात्रा के बाद भारत से रिश्तों को सुधारने की पहल के रूप में देखा जा रहा है। नवाज शरीफ ने उम्मीद जताई कि दोनों पक्षों को सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ना चाहिए। दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर करने के लिए 'पुल' बनाने की आवश्यकता पर नवाज ने कहा कि मैं यही भूमिका निभाने का प्रयास कर रहा हूं।

'हम चाहते थे पीएम मोदी आएं'

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बड़े भाई नवाज ने कहा कि चीजें इसी तरह आगे बढ़नी चाहिए। हम चाहते थे कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आएं, लेकिन यह अच्छा हुआ कि भारतीय विदेश मंत्री आए। मैंने पहले भी कहा है कि हमें अपनी बातचीत के क्रम को आगे बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमने 70 साल इसी तरह (लड़ाई करते हुए) बिताए हैं और हमें इसे अगले 70 सालों तक नहीं चलने देना चाहिए। दोनों पक्षों को बैठकर चर्चा करनी चाहिए कि आगे कैसे बढ़ना है।

हमने 70 साल इसी तरह (लड़ाई करते हुए) बिताए हैं और हमें इसे अगले 70 सालों तक नहीं चलने देना चाहिए...हमने (पीएमएल-एन की सरकारों ने) इस रिश्ते को चलने देने के लिए कड़ी मेहनत की है। दोनों पक्षों को बैठकर चर्चा करनी चाहिए कि आगे कैसे बढ़ना है। हमें अतीत में नहीं जाना चाहिए और भविष्य की ओर देखना चाहिए। बेहतर होगा कि हम अतीत को दफना दें ताकि हम दोनों देशों के बीच के अवसरों का इस्तेमाल कर सकें।
नवाज शरीफ, पाकिस्तान के पूर्व पीएम, जयशंकर की पाकिस्तान यात्रा पर

क्रिकेट संबंधों को शुरू करने की वकालत

वर्ष 2016 में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूहों द्वारा भारत पर किए गए कई हमलों के बाद, भारत ने पाकिस्तान के साथ कोई द्विपक्षीय वार्ता न करने का फैसला किया। भारत लगातार यह कहता रहा है कि बातचीत और आतंकवाद साथ-साथ नहीं चल सकते। इस बीच नवाज शरीफ का कहना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट संबंधों को फिर से शुरू किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर दोनों टीम पड़ोसी देश में किसी बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में खेलती हैं तो वह भारत की यात्रा करना चाहेंगे। शरीफ ने दोनों पक्षों के बीच व्यापारिक संबंधों के महत्व पर भी जोर दिया।

zakir.



भगोड़े जाकिर नाइक के आतंकी कनेक्शन की खुली पोल, पाकिस्तान में लश्कर के आंतकियों से मिलता आया नजर


जाकिर की तस्वीरों पर क्या कहेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान में विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक खुलेआम लश्कर के आतंकियों से मिल रहा है। इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल है। इन तस्वीरों ने एक बार फिर साफ कर दिया है कि पाकिस्तान आतंकवाद के मुद्दे पर सिर्फ जुबानी जमा ही खर्च करता है। रिपोर्ट के अनुसार भारत में भगोड़ा घोषित जाकिर नाइक पाकिस्तान के लश्कर कमांडर मुजम्मिल इकबाल हाशमी, मुहम्मद हारिस धर और फैसल नदीम से मुलाकात की। नाइक की यह मुलाकात लाहौर की बादशाही मस्जिद में हुई। इस तस्वीर ने जाकिर के साथ ही पाकिस्तान के इरादे भी साफ कर दिए हैं। ऐसे में सवाल है कि अब पाकिस्तान आतंकियों की इन तस्वीरों पर क्या कहेगा।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Karwa Chauth 2024 Date Moonrise Time: करवा चौथ का व्रत आज, जानें चांद निकलने का समय और पूजा का शुभ मुहूर्त

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now